रामनाथ कोविंद देश के 14वें राष्ट्रपति बने

0
439

रामनाथ कोविंद ने देश के 14वें राष्ट्रपति के रूप में शपथग्रहण किया. उनके शपथ ग्रहण में पीएम मोदी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और बिहार के सीएम नीतीश कुमार समेत राजनीति जगत के कई दिग्गज शामिल हुए. शपथ ग्रहण के लिए राष्ट्रपति भवन में खास तैयारियां की गई थीं. सबसे पहले रामनाथ कोविंद महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने राजघाट पहुंचे. उसके बाद रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति भवन पहुंचे, जहां पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने उन्हें फूलों का गुलदस्ता देकर स्वागत किया.शपथ ग्रहण के बाद रामनाथ कोविंद ने कहा कि सेंट्रल हॉल में पुरानी यादें ताजा हो गईं. सेंट्रल हॉल में मैंने विचार-विमर्श किया. कई बार विचारों से सहमत होते तो कभी असहमत. विचारों का सम्मान करना इसी सेंट्रल हॉल में सीखा है. 21वीं सदी भारत की सदी होगी. मैं पूरी विनम्रता के साथ ये पद ग्रहण कर रहा हूं. मैं बहुत छोटे से गांव में मिट्टी के घर में पला बढ़ा हूं. काफी लंबी यात्रा रही. 

रामनाथ कोविंद की बेटी से जुड़ी 11 दिलचस्प बातें

  1. रामनाथ कोविंद की बेटी स्वाति एयरलाइंस की एयरहोस्टेस हैं. 
  2. स्वाति ऑस्ट्रेलिया, यूरोप और यूएस जैसे लंबे रूट पर उड़ने वाले एयर इंडिया के बोइंग 777 और 787 एयरक्राफ्ट में ड्यूटी करती हैं. 
  3. स्वाति अपने नाम में पिता का सरनेम नहीं लगाती हैं.
  4. रामनाथ कोविंद की लाडली ने क्रू मेंबर तक को नहीं बताया कि उसके पिता देश के भावी राष्ट्रपति हैं.
  5. एयर इंडिया के अधिकारियों के हवाले से मीडिया में खबरें आ रही हैं कि उन्होंने नौकरी के दौरान कभी भी अपने राजनीतिक रसूख का प्रयोग नहीं किया.
  6. जब क्रू  मेंबर को गुरुवार को यह पता चला की स्वाति कोविंद की बेटी हैं, तो एयर इंडिया के  कर्मचारियों का मनोबल और ऊंचा हो गया.
  7. स्वाति के मामा यानी रामनाथ कोविंद के साले सी. शेखर एयरलाइन भी इन-फ्लाइट सुपरवाइजर के तौर पर कुछ समय पहले ही रिटायर हुए हैं.
  8. स्वाति से जब पूछा गया कि उन्होंने अपनी पहचान क्यों छुपाई तो कहा, बचपन से ही पिता ने उन्हें स्वावलंबी बनने की सीख दी  है.
  9. स्वाति ने बीते दिनों प्रिवलेज लीव के लिए अप्लाई किया, तब भी उन्होंने ये  नहीं बताया कि वे अपने पिता के राष्ट्रपति चुनाव के लिए छुट्टी ले रही हैं.  
  10. उनके ऑफिशियल रिकॉर्ड में भी मां का नाम सविता और पिता का नाम आरएन  कोविंद लिखा गया है.
  11. रामनाथ की जीत के बाद दिल्ली में उनके परिवार के लोग उनके अभिनंदन समारोह के वक्त 10 अकबर रोड पर मौजूद थे. यहां उनकी पत्नी सविता, बेटी स्वाति, बेटे प्रशांत के अलावा पोता-पोती और बहू भी मौजूद थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here