दुनि‍या की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट का वॉलमार्ट से हुआ सौदा,कीमत जानकार उड़ जायेगे होश

0
369

देश की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट आज वॉलमार्ट के हाथों बिक गई। वॉलमार्ट और फ्लिपकार्ट के शीर्ष अधिकारियों की बेंगलुरु में हुई टाउनहॉल मीटिंग में वॉलमार्ट ने फ्लिपकार्ट के 70% शेयरों को खरीदने का सौदा तय कर लिया।15 अरब डॉलर (1 लाख करोड़ रुपये) में भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट खरीद ली है। इस बात की पुष्टि सॉफ्टबैंक के सीईओ  Masayoshi Son ने की है।

विश्लेषकों का कहना है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा ई-कॉमर्स अधिग्रहण होगा। इस सौदे में फ्लिपकार्ट को करीब 20 अरब डॉलर मिलने की उम्मीद है। इस सौदे से साल 2013 में भारतीय बाजार में प्रवेश करने वाले अमेज़ॅन को झटका लगा है।
खबरों की मानें तो न्यूयॉर्क का हेज फंड टाइगर ग्लोबल और अमेरिका की ही प्राइवेट इक्विटी फंड एसेल पार्टनर्स भी अपनी हिस्सेदारी भी बेच देंगे। नैस्पर्स लि., चीन की टेंसेंट होल्डिंग्स लि., ईबे इंक और माइक्रोसॉफ्ट वॉलमार्ट के मालिकाना हक वाले फ्लिपकार्ट में भी बने रहेंगे।

सूत्रों ने बताया कि वॉलमार्ट की योजना भारत में कारोबार के विस्तार की है। इसके लिए वह 50 से 60 लाख किराना स्टोर्स से गठजोड़ करके उनके आधुनिकीकरण में मदद करेगा ताकि ये स्टोर्स वॉलमार्ट की संपूर्ण सप्लाइ चेन का हिस्सा बन जाएं।

कई मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक पिछले हफ्ते, फ्लिपकार्ट का बोर्ड वॉलमार्ट के नेतृत्व वाले समूह को कंपनी का 75 प्रतिशत तक बेचने पर सहमत हुआ था। इस मामले से परिचित स्रोतों का हवाला देते हुए रिपोर्ट्स में कहा गया है कि Google की मूल कंपनी अल्फाबेट भी हिस्सेदारी का 10 फीसदी खरीद सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here